क्रिकेटर रोहित शर्मा समेत 5 खिलाडियों के नाम इस साल का खेलरत्न पुरस्कार

देश के खिलाड़ियों को खेलों में बेहतर प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले सबसे सम्मानित पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है. खेलों के लिए सबसे बड़ा अवार्ड राजीव गाँधी खेलरत्न पुरस्कार इस बार पांच खिलाडियों को दिया गया है. इनमें क्रिकेटर रोहित शर्मा, पैरा एथलेटिक्स मरियप्पन टी, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का नाम शामिल है.

ImageSource

क्रिकेट के वर्ल्डकप में हुए मैचों लगातार शतक जड़ने वाले धुंआधार बल्लेबाज रोहित शर्मा अब पांचवे क्रिकेटर होंगे जिन्हें खेलों के लिए मिलने वाले इस सर्वोच्च अवार्ड से नवाजा गया है. इससे पहले उनके अलावा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, और विराट कोहली को ये पुरस्कार मिल चुका है.

सचिन तेंडुलकर पहले भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्हें 1998 में खेल रत्न अवार्ड दिया गया था. तो वहीँ महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में और विराट कोहली को 2018 में में खले रत्न पुरकार प्रदान किया गया था.

तो वहीं इस बार अर्जुन पुरस्कार 27 खिलाड़ियों को दिया गया है. इसमें तीरंदाज़ी, एथलेटिक्स, फ़ुटबॉल, गोल्फ़, घुड़सवारी, बास्केटबॉल, कबड्डी, खो-खो, नौकायान, टेनिस, टेबल-टेनिस, पैरा स्विमिंग, पैरा एथलेटिक्स और पैरा शूटिंग के एक-एक खिलाड़ी को यह पुरस्कार दिया गया है. इसके अलावा बैडिमंटन, बॉक्सिंग, क्रिकेट, हॉकी, शूटिंग, कुश्ती के 2- 2 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार दिया गया है. एथलेटिक्स में धावक दुती चंद और क्रिकेट में इशांत शर्मा और दीप्ति शर्मा को भी अर्जुन पुरस्कार मिला है.

ImageSource

और अगर द्रोणाचार्य पुरस्कार की बात की जाते तो लाइफ़ टाइम श्रेणी में 8 खिलाड़ियों को और रेगुलर श्रेणी में में 5 खिलाड़ियों को द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया गया है. जिनमें तीरंदाज़ धर्मेंद्र तिवारी का भी नाम शामिल है.

कोरोना महामारी के कारण हर साल की तरह इस साल राष्ट्रपति भवन में नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड प्रदान नहीं किये जायेंगे, और ना ही कोई पुरस्कार समारोह होगा. बल्कि ये सभी पुरस्कार वर्चुअल तरीके से दिए जाएंगे. हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में खिलाड़ियों को ये पुरस्कार दिए जाते हैं.