अभिनेता बाल धुरी ने रामायण में महाराज दशरथ का किरदार बना दिया था बेहद प्रभावी

धारावाहिक रामायण का नाम आते ही उसका एक एक किरदार आँखों के सामने आने लगता है. इसमें मुख्य भूमिकाएं निभाने वाले सभी कलाकार तो घर घर में प्रसिध्द हो ही गए थे, उसके अलावा जिन्होंने छोटी भूमिकाएं निभाईं उनकी भी बड़ी पहचान बन गई.

इस धारावाहिक के प्रमुख किरदारों में महाराज दशरथ की भूमिका निभाने वाले अभिनेता बाल धुरी ने अपने प्रभावशाली अभिनय के बल पर दर्शकों के दिलों पर ऐसी गहरी छाप छोड़ी, जिसे देखकर यही लगता है, कि भगवान श्रीराम के पिता की भूमिका को कोई और इतने बेहतरीन तरीके से निभा ही नहीं सकता था. उनके द्वारा बोले गए हर संवाद में मानो उन्होंने जान दाल दी थी, और अपने पुत्र श्रीराम के साथ उनके भावनात्मक दृश्य तो इतने प्रभावशाली थे, कि रामायण धारावाहिक का ज़िक्र आते ही वो आँखों के सामने घूमने लगते हैं.

रामायण धारावाहिक में जहाँ अभिनेता बाल धुरी ने राजा दशरथ की भूमिका निभाई थी, तो वहीँ उनकी पत्नी अभिनेत्री जयश्री गड़कर ने महारानी कौशल्या के किरदार को निभाया था. दोनों ने कई मराठी फिल्मों में काम किया था. जयश्री गड़कर तो मराठी फिल्मों की बहुत बड़ी अभिनेत्री थीं. मुख्य रूप से कर्नाटक की रहने वालीं जयश्री गड़कर ने 1950 में फिल्मों में काम करना शुरू किया, और उसके बाद मराठी की कई बड़ी फिल्मों में उन्होंने अभिनेत्री के रूप में काम किया. इसके अलावा उन्होंने हिन्दी, गुजराती, तमिल, तेलगू और पंजाबी भाषा की फिल्मों में भी काम किया.

ImageSource

तो वहीँ अभिनेत्री जयश्री गड़कर के पति बाल धुरी भी जाने माने अभिनेता रहे हैं. धारावाहिक रामायण में इन दोनों का ही अभिनय इतना शानदार रहा, जिसकी बदौलत उनकी बहुत बड़ी पहचान बन गई. अभिनेत्री जयश्री गड़कर अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन श्रीराम की माँ के रूप में वो दर्शकों के दिलों में हमेशा जीवित रहेंगी. तो भगवान श्रीराम के पिता के रूप में अभिनेता बाल धुरी के अभिनय हमेशा यादगार रहेगा.