भूमि पूजन का उत्सव पूरी दुनिया में, अमेरिका, ब्रिटेन और त्रिनिदाद में जश्न का माहौल

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारतीय समुदाय के बीच ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है। विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लाखों लोग इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनेंगे। राम मंदिर भूमि पूजन के मौके को भव्य बनाने के लिए विदेशों में भी ख़ास तैयारी की गई है।

 

अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों ने वहां के मंदिरों में विशेष पूजा की व्यवस्थाएं की हैं। न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर भगवान राम की भव्य 3डी तस्वीर प्रदर्शित की जाएगी। टाइम्स स्क्वायर पर 17000 वर्ग फुट की रैप-अराउंड एलईडी डिस्प्ले स्क्रीन लगाई गई है। इस स्क्रीन में भगवान राम की तस्वीर और वीडियो, राम मंदिर का डिजाइन, 3डी तस्वीरों के साथ-साथ भूमि पूजन कार्यक्रम की तस्वीरें भी प्रदर्शित की जाएगी। वहीं वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोग हाथों में भगवा ध्वज लेकर जुटने लगे हैं और श्री राम मंदिर भूमि पूजन का जश्न मना रहे हैं।

भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन के मौके पर त्रिनिदाद-टोबैगो सहित चार देशों में दिवाली मनाई जाएगी। इसके लिए वहां रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों ने विशेष तैयारी कर ली है। इस कार्य में वहां की सरकार और स्थानीय लोगों का भी सहयोग मिल रहा है। साथ ही ब्रिटेन सहित अन्य कई देशों में भी भारतीय समुदाय के लोग आज जश्न मनाएंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती पूजन स्थल कार्यक्रम पर पहुंच चुकी हैं। उमा भारती भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होगी। उमा भारती ने ट्वीट कर बताया कि मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बंधी हूं। मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। इसलिये मैं इस कार्यक्रम में उपस्थित रहूंगी। इससे पहले उमा भारती ने कहा था कि वो अयोध्या के भूमि पूजन कार्यक्रम में तो आएंगी, लेकिन मंदिर स्थल पर ना रहकर सरयू नदी के तट पर रहेंगी।