घर मे लाना है सकारात्मक ऊर्जा तो वास्तु अनुसार लगाएं पौधा

जैसे इंसान को सवच्छ वातावरण की ज़रूरत होती है वैसे ही पेड़-पौधों को भी अच्छे वातावरण की ज़रूरत होती है. अगर आप घर में फूल, पौधे लगाना चाहते हैं तो वास्तु अनुसार लगाएं. इससे घर का वातावरण स्वच्छ रहता है और पेड-पौधों की खुशबू से मन प्रसन्न रहता है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है. बस एक बात का ध्यान रखें कि पेड़ पौधों को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाएं.

ImageSource

तुलसी के पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में रखें
घर में तुलसी के पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए. यदि हो सके तो हर दिन सुबह बाल गोपाल को तुलसी के साथ भोग लगाएं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. कोरोना काल में आपने डॉक्टरों या विशेषज्ञों से सुना होगा कि रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने से ही हम कोरोना की चपेट में आने से बच सकते हैं. तुलसी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.
वास्तु के हिसाब से हर दिन सुबह तुलसी के पौधे को जल चढ़ाना और शाम को तुलसी के समक्ष दीपक जलाना शुभ होता है.

पेड़-पौधे के खराब पत्ते तुरंत हटा दें
घर में लगे पेड़-पौधों की हरियाली की वजह से हमारा मन हमेशा खुशहाल रहता है. अच्छे वातावरण की वजह से नकारात्मक विचार मन में नहीं आते. अगर कभी पेड़-पौधों के पत्ते पीले या खराब हो जाएं तो उन्हें हटा दें. सवच्छता का विशेष ध्यान रखें.

ImageSource

अंत में बात करते हैं घर की रसोई की. रसोईघर में पुदीना, हरी मिर्च और धनिया जैसे छोटे पौधे को लगाना शुभ माना जाता है. ये सभी पौधे प्रकृति के साथ साथ मनुष्य के जीवन में भी हरियाली भर देते हैं. घर जैसा भी हो बड़ा या छोटा अगर इन पौधों को घर में रखते हैं तो आप अपने घर के वातावरण को शुद्ध और समृद्ध बना सकते हैं.

अर्थात्, जीवन को सफल बनाने के लिए “स्वच्छता अपनाओ और घर को सुंदर बनाओ” …