घर पर लगाएं मनीप्लांट, बदल‌ जाएगी आर्थिक स्थिति

अगर आप मनीप्लांट का पौधा घर में लगाते हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद साबित हो सकता है. घर पर मनीप्लांट लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि लक्ष्मी माता जी को मनीप्लांट का पौधा पसंद है. ऐसे में पौधा लगाने से सुख-समृद्धि व शांति का माहौल घर में बना रहता है. इस पौधे को लगाने से पैसों से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है. इसलिए मनीप्लांट को शुभ समय व शुभ दिन देखकर लगाना चाहिए.

ImageSource

आप मनीप्लांट का पौधा शुक्रवार को लगा सकते हैं. शायद आप जानते होंगे कि यह दिन धन की देवी लक्ष्मी जी का होता है। ऐसे में इस दिन लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। इससे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है व घर में शांति बनी रहती है. अगर आप यह सोच रहें हैं कि घर में पहले से ही मनीप्लांट का पौधा है तो ऐसे में क्या करें. यदि ऐसा है तब भी आप नया पौधा लगा सकते हैं. पर घर में शुक्रवार के दिन ही नया पौधा लाए.

मनीप्लांट के पौधे को घर पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है। देवी लक्ष्मी को यह पौधा अतिप्रिय होने से घर में सुख- समृद्धि व शांति बनी रहती है। पैसों से जुड़ी परेशानियां दूर हो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मगर वास्तु के अनुसार, इसे किसी भी दिन लगाने की जगह एक शुभ दिन पर लगाने से ज्यादा लाभ मिलता है। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का घर में वास होता है।

मनीप्लांट का पौधा खरीदने के बाद उसे देवी लक्ष्मी के सामक्ष रखें और माता जी की आराधना करें. देवी लक्ष्मी जी की आरती के बाद कर मनीप्लांट की भी पूजा करें। आखिर में पौधे को गमले या किसी बोतल में लगा लें।

ImageSource

मनीप्लांट से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स…
इसे खरीद कर न लगाए: मान्यता है कि मनीप्लांट के पौधे को खरीदना नहीं चाहिए बल्कि किसी के घर से लेकर ही आएं और उसके बाद अपने घर में पूजा करने के बाद पौधे को लगाएं. एक बात और ध्यान देने वाली है कि पौधा उन्हीं के घर से लाएं जिन के घर में नियमित रूप से पूजा- पाठ होती हो. ऐसा करने से पैसों से जुड़ी समस्या समाप्त हो जाएगी.

मनीप्लांट के पत्ते अगर खराब हैं तो उन्हें तोड़ना नहीं चाहिए, अगर मनीप्लांट का पौधा खराब हो रहा है तो पत्तों को कैंची से काटें. नहीं तो माता लक्ष्मी जी नाराज हो जाएंगी.