एक ऐसा किला, जिसके कुछ रहस्य आज भी हैं अनसुलझे

भारत एक गौरवशाली देश है. इसमें कई प्राचीन किले हैं. हर किले की अपनी अनोखी और अद्भुत कहानी है. इतिहास के आईने में इन किलों से जुड़े हुए वीरता के कई किस्से हैं. वैसे तो किलों के लिए ख़ास तौर पर भारत के एक ही बड़े राज्य का नाम सामने आता है, और वो है राजस्थान, लेकिन इसके अलावा भी हर राज्य में ऐसे कई किले हैं. राजस्थान के बाद महाराष्ट्र ऐसा दूसरा राज्य है, जिसमें कई ऐतिहासिक किले हैं. उनमें से ही एक है, महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुड में स्थित एक किला, जिसे मुरुड जजीरा के नाम से जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है की यह एकमात्र ऐसा किला है जिस पर कभी विजय नहीं मिली. समुद्र के तल से 90 फीट की ऊंचाई पर, समुद्र के बीच में ये किला बना है. यह किला 350 वर्ष पुराना है. कहा जाता है कि इस किले के निर्माण में 22 साल लगे थे.

ImageSource

यह किला 22 एकड़ में फैला हुआ है. और इसमें 22 सुरक्षा चौकियां भी हैं. इसकी नींव 20 फीट गहरी है. इस किले में शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं. इस किले में मीठे पानी की एक झील है. समुद्र के खारे पानी के बीच होने के बावजूद इसमें मीठा पानी आता है. यह मीठा पानी कहां से आता है, इस बात का रहस्य आज भी किसी को पता नहीं चला है, और आज भी कायम है.

ImageSource

इस किले को देखने के लिए देश भर के दूर दराज से सैलानी आते हैं. इसकी कई खासियत हैं, जो इसे अद्भुत और खूबसूरत बनाती हैं. जिनमें से एक प्रमुख खासियत है कि, किला समुद्र के बीच में बना है, और इसके कई अनसुलझे रहस्य आज भी जस के तस बने हुए हैं.