भगवान राम की नगरी में चल रही है रामलीला, पहले ही दिन दिग्गज कलाकारों ने लिया भाग

प्रभु श्रीराम की नगरी इन दिनों पूरी तरह राममय हो गई है. नवरात्रि के प्रारम्भ के साथ ही अयोध्‍या में रामलीला का आरंभ हो गया है. शनिवार 17 अक्टूबर से शुरू हुई ये रामलीला रविवार 25 अक्टूबर तक चलेगी. यानी दशहरा के दिन इसका समापन होगा. इस रामलीला में दिग्गज कलाकारों ने भाग लिया है , जो देश के विभिन्न स्थानों से वहां पहुंचे हैं. हालांकि इस रामलीला आयोजन में कोरोना संकट के चलते दर्शकों को आने की अनुमति नहीं दी गई है. इसका प्रसारण डीडी नेशनल पर प्रतिदिन सायंकाल 7 से रात्रि 10 बजे तक किया जाएगा. अन्य चैनलों पर भी दर्शक इसे देख सकेंगे.

ImageSource

अयोध्या का माहौल वैसे ही हमेशा धार्मिक रहता है. क्योंकि दुनिया भर के राम भक्तों की भावनाएं इस स्थान से जुड़ी हुईं हैं. पर इस बार या यूँ कहें कि इस साल अयोध्या का महत्व कुछ अलग ही हो गया है. अगस्त के महीने में भरवान श्रीराम की जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री ने भूमिपूजन करके एक नए अध्याय का भी शुभारम्भ कर दिया है. और वहां राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है. ऐसे में इस रामलीला का भी विशेष महत्व है.

सरयू नदी के तट पर स्थित लक्ष्मण किला परिसर में फिल्मी सितारों से सज्जित वर्चुअल रामलीला शनिवार को शुरू हो गई. इसका आगाज गणेश वंदना के बाद शिव-पार्वती संवाद से हुआ, जिसमें असरानी व अन्य दिग्गज अभिनेताओं ने अपने अभिनय का हुनर दिखाया. उत्तर प्रदेश के संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी ने इस वर्चुअल रामलीला का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि 15वीं शताब्दी में गोस्वामी तुलसीदास ने काशी और उसके आस-पास के गांव में रामलीला की अलख जगाई. उद्घाटन सत्र में रामलीला कमेटी के संरक्षक एवं दक्षिण दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिह वर्मा, अभिनेता बिंदु दारा सिह एवं अवतार गिल सहित डीडी नेशनल के महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने भी अपना संबोधन दिया.

ImageSource

कोरोना चलते इस रामलीला को देखने के लिए दर्शक नहीं जा सकते, लेकिन टीवी पर इसका सीधा प्रसारण अयोध्या से हो रहा है. और दर्शक अपने घरों में बैठकर इस रामलीला का आयोजन देख रहे हैं.