श्रीराम के भक्त विनोद शिलान्यास के दिन बाँटेंगे रामकटोरी नामक मिठाई

भगवान श्रीराम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, उनके भक्तों के समर्पण और भक्ति की कहानियाँ भी सामने आ रही हैं। किसी भक्त ने श्रीराम मंदिर निर्माण संकल्प को लेकर पिछले 28 सालों से अन्न ग्रहण नहीं किया है, तो कोई भगवान राम के नाम पर स्वयं द्वारा बनाई मिठाई को श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के दिन अन्य भक्तों में बाँटकर खुशी मनाने जा रहा है।
ऐसे ही भक्त हैं, विनोद मोदनवाल नामक मिठाई विक्रेता। विनोद उत्तर प्रदेश के ही छोटे से कस्बे बर्डपुर में मिठाई का कारोबार करते हैं। उन्होंने ही भगवान राम के नाम पर ‘राम कटोरी’ नाम की मिठाई का आविष्कार किया है। 28 साल पहले श्रीराम मंदिर आंदोलन के बाद से उनके द्वारा निर्मित ‘रामकटोरी’ नामक यह मिठाई स्थानीय लोगों में ही नहीं बल्कि अरब देशों में भी काफी पसंद की जाती है। ImageSource

इस मिठाई को ‘रामकटोरी’ नाम देने के पीछे उतनी ही लंबी कहानी है, जितनी श्रीराम मंदिर आंदोलन की। दरअसल विनोद मोदनवाल श्रीराम के परम भक्त हैं, और 1992 में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए हुए आंदोलन का हिस्सा बने थे। श्रीराम मंदिर आंदोलन के दौरान उन्होंने भी अन्य कारसेवकों की ही तरह कई परेशानियाँ झेलीं, लेकिन अपने अराध्य श्रीराम के प्रति उनकी आस्था में कोई कमी नहीं आई।

अपनी इसी आस्था और भक्ति के चलते उन्होंने भगवान श्रीराम के नाम पर राम कटोरी नाम की मिठाई बनाना शुरु की। उस दौर में विनोद अयोध्या जाने वाले भक्तों को रामकटोरी नामक यह मिठाई मुफ्त में बाँटा करते थे। अब जबकि भव्य श्रीराम मंदिर का शिलान्यास होने जा रहा है, विनोद बहुत प्रसन्न हैं, एक बार फिर घोषणा कर चुके हैं, कि शिलान्यास के दिन वे अपने कस्बे बर्डपुर में राम कटोरी मिठाई मुफ्त में बाँटेंगे।

ImageSource

विनोद यह भी चाहतें हैं, कि भगवान श्रीराम को उनकी मिठाई का भोग लगाया जाए। साथ ही वे अपनी मिठाई प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को भी भेंट करना चाहते हैं। आशा है कि जिस तरह विनोद मोदनवाल का श्रीराम मंदिर निर्माण का सपना पूरा हुआ है, ठीक उसी तरह उनका यह सपना भी जल्द पूरा होगा।