‘रामायण’ में लक्ष्मण की पत्नी बनी अंजलि व्यास से, नहीं मिले सुनील लहरी 15 साल से

रामानंद सागर के द्वारा बनाया गया टीवी सीरियल ‘रामायण’ ने 90 के दशक से दर्शकों के दिलों पर राज किया है। बीते दिनों लॉकडाउन के दौरान जब दोबारा से टीवी पर ‘रामायण’ का प्रसारण हुआ तो दर्शकों ने ‘रामायण’ को उतना ही प्यार दिया, जितना 90 के दशक में मिला था। रामानंद सागर की ‘रामायण’ के बाद भी टीवी पर कई सीरियल आए, लेकिन ‘रामायण’ के प्रति लोगों में जो दीवानगी थी, ऐसी दीवानगी किसी टीवी सीरियल के लिए नहीं देखी गई। ‘रामायण’ में जिस एक्टर ने जो किरदार निभाया, लोगों के दिमाग में वो वही बन कर रह गया।

ImageSource

‘रामायण’ के हर किरदार को लोगों ने बहुत प्यार दिया। हालांकि कुछ किरदार ऐसे भी हैं जो समय के साथ गुमनामी के अँधेरे में खो गए। बहुत कम लोगों को पता है कि वह लोग आज कहाँ हैं? और क्या कर रहे हैं?

‘रामायण’ की ऐसी ही एक एक्ट्रेस हैं अंजलि व्‍यास, जिन्होंने ‘रामायण’ में उर्मिला का किरदार निभाया था। उर्मिला राजा जनक और रानी सुनैना की बेटी और माता सीता की छोटी बहन थी। उनकी शादी लक्ष्‍मणजी से हुई थी। ‘रामायण’ में अंजलि व्‍यास ने उर्मिला के किरदार को बड़ी ही खूबसूरती से पर्दे पर उतारा है। ख़ासकर जब लक्ष्मणजी अपने बड़े भाई राम के साथ वनवास पर जाने का निर्णय लेते हैं तो वियोग का दर्द अंजलि व्‍यास के चेहरे पर बखूबी नजर आता है।

हालांकि अंजलि व्‍यास आज कहां हैं, इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। बीते दिनों ‘रामायण’ में अंजलि व्‍यास के पति लक्ष्मणजी का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अंजलि बेहद विनम्र और मृदुभाषी हैं और बहुत कम बोलती हैं। हालांकि मुझे अंजलि से मिले हुए लगभग 15 वर्ष हो गए हैं। जब मेरी आखिरी बार उनसे मुलाकात हुई थी तब उन्होंने बताया था कि मैं ऑस्ट्रेलिया में बस गई हूँ। उसके बाद से मेरा उनसे कोई सम्पर्क नहीं हुआ है।

ImageSource

बता दे कि ‘रामायण’ के अलावा अंजलि व्‍यास ने लाखों की बात, प्यार हो गया जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था। लेकिन उन्हें प्रसिद्धि ‘रामायण’ से ही मिली। राम और सीता की तरह ही लक्ष्मण और उर्मिला की ऑन-स्क्रीन जोड़ी को भी दर्शकों ने खूब प्यार दिया था।